क्या आप SSC CGL 2025 की तैयारी कर रहे हैं? तो यह ब्लॉग आपके लिए है! SSC ने हाल ही में SSC CGL 2025 Notification जारी कर दिया है। जिसको ध्यान से पढ़ेंगे तो पता चलेगा की परीक्षा का नया पैटर्न और सिलेबस भी चेंज हुआ है। इस पोस्ट में हम आपको SSC CGL 2025 Syllabus की पूरी जानकारी देंगे, और साथ में ये भी बात करेंगे की इसकी तैयारी कैसे करनी है।

SSC CGL 2025 परीक्षा का प्रारूप
SSC CGL 2025 का एग्जाम मुख्यतः 2 चरणों में होता है , पहले चरण को टियर 1 तथा दूसरे चरण को टियर 2 कहते है। अगर आप दोनों चरण में उत्तीर्ण होते है तो उसके बाद आपका कंप्यूटर नॉलेज टेस्ट होता है और कुछ पदों के टियर 3 का एग्जाम होता है जो अकाउंट से सम्बंधित होता है। SSC CGL 2025 Syllabus के बारे में डिटेल में बात करेंगे।
SSC CGL 2025 Tier-I के एग्जाम का पैटर्न
SSC CGL 2025 Syllabus के पहले हम एग्जाम के पैटर्न के बारे में बात करेंगे और साथ ही उसके हिसाब से सिलेबस की तैयारी करेंगे। SSC CGL 2025 के Tier-I के एग्जाम में प्रश्नो की संख्या 100 होती है जिसके लिए आपको 60 मिनिट्स का समय मिलता है। प्रत्येक प्रश्न के लिए आपको 2 मार्क मिलते है, गलत उत्तर देने पर 0.5 मार्क्स कट किये जाते है अर्थात इस एग्जाम में माइनस मार्किंग है।
विषय | प्रश्न | अंक |
---|---|---|
General Intelligence & Reasoning | 25 | 50 |
General Awareness | 25 | 50 |
Quantitative Aptitude | 25 | 50 |
English Comprehension | 25 | 50 |
SSC CGL 2025 Tier-I के एग्जाम का सिलेबस
SSC CGL 2025 के Tier -1 का सिलेबस निचे सब्जेक्ट के अनुसार दिया गया है कृपया ऐसे नोट कर ले और अपने स्टडी टेबल के पास रखे।
General Intelligence & Reasoning
SSC CGL 2025 Syllabus में रीजनिंग एक बहुत महत्तपूर्ण सब्जेक्ट है क्यों की इस सब्जेक्ट में थोड़ी कम मेहनत करके अच्छा अंक प्राप्त किया जा सकता है क्यों की इनका पैटर्न बहुत हद तक पिछले साल के प्रश्न से मिलता है।
क्र.सं. | विषय (टॉपिक) | विवरण (Details) |
---|---|---|
1. | सैमांटिक एनालॉजी | शब्दों या विचारों के बीच समानता ढूँढना |
2. | सांकेतिक/संख्यात्मक एनालॉजी | संख्याओं या चिन्हों में समानता ढूँढना |
3. | चित्रात्मक एनालॉजी | चित्रों के आधार पर समानता निकालना |
4. | सैमांटिक वर्गीकरण | शब्दों की श्रेणी में वर्गीकरण करना |
5. | सांकेतिक/संख्यात्मक वर्गीकरण | चिन्हों/संख्याओं के आधार पर समूह बनाना |
6. | चित्रात्मक वर्गीकरण | चित्रों के आधार पर वर्गीकरण |
7. | सैमांटिक श्रेणी | शब्दों की क्रमबद्ध श्रृंखला |
8. | संख्यात्मक श्रेणी | संख्याओं की तार्किक श्रृंखला |
9. | चित्रात्मक श्रेणी | चित्रों की क्रमिक श्रृंखला |
10. | समस्या समाधान | तर्क का उपयोग कर हल निकालना |
11. | शब्द निर्माण | अक्षरों से अर्थपूर्ण शब्द बनाना |
12. | कोडिंग और डिकोडिंग | शब्दों को विशेष कोड में परिवर्तित करना |
13. | गणनात्मक क्रियाएँ | अंकगणितीय कार्य जैसे जोड़, घटाना, गुणा, भाग |
14. | प्रतीकात्मक क्रियाएँ | चिन्हों के उपयोग से समस्याएं हल करना |
15. | प्रवृत्ति (Trends) | पैटर्न में वृद्धि या कमी पहचानना |
16. | स्थानिक उन्मुखता | दिशा और स्थिति पर आधारित प्रश्न |
17. | स्थानिक कल्पना | वस्तुओं की कल्पना करना उनकी स्थिति बदलने पर |
18. | वेन आरेख (Venn Diagrams) | सेट थ्योरी पर आधारित समस्याएं |
19. | निष्कर्ष निकालना | दिए गए तथ्यों से निष्कर्ष निकालना |
20. | पंच होल/पैटर्न फोल्डिंग | छेदों या पैटर्न को मोड़कर पहचान करना |
21. | चित्रात्मक पैटर्न फोल्डिंग और पूर्णता | अधूरे चित्रों को पूरा करना |
22. | अनुक्रमणिका मिलान | वर्णानुक्रम मिलान करना |
23. | पता मिलान | नाम और पतों की तुलना करना |
24. | दिनांक और शहर मिलान | दिनांक और स्थान का तुलनात्मक विश्लेषण |
25. | कोड नंबर वर्गीकरण | रोल नंबर या कोड के आधार पर वर्गीकरण |
26. | छोटे और बड़े अक्षर वर्गीकरण | वर्णमाला के रूपों का विश्लेषण |
27. | एम्बेडेड फिगर | किसी चित्र में छिपे चित्र को पहचानना |
28. | आलोचनात्मक सोच | किसी विषय पर तर्कपूर्वक विचार करना |
29. | भावनात्मक बुद्धिमत्ता | भावनाओं को समझने और प्रबंधित करने की क्षमता |
30. | सामाजिक बुद्धिमत्ता | सामाजिक परिस्थितियों को समझने की क्षमता |
General Awareness
जनरल अवेर्नेस का सिलेबस बहुत बड़ा है ज्यादा समय लेता है अगर आप तैयारी करने की प्लानिंग कर रहे है तो इस विषय को एक्स्ट्रा समय दे। SSC CGL 2025 Syllabus में कौन कौन से टॉपिक पूछे जायेंगे निचे टेबल में दिया गया है।
क्र.सं. | विषय (टॉपिक) | विवरण (Details) |
---|---|---|
1. | सामान्य पर्यावरण ज्ञान | हमारे आस-पास के वातावरण की जानकारी और उसका सामाजिक उपयोग |
2. | समसामयिक घटनाएं | राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय वर्तमान घटनाओं की जानकारी |
3. | दैनिक जीवन की वैज्ञानिक दृष्टि | दैनिक अनुभवों से जुड़ी वैज्ञानिक समझ |
4. | भारत का इतिहास | प्राचीन, मध्यकालीन और आधुनिक भारत का इतिहास |
5. | भारतीय संस्कृति | भारतीय परंपराएं, त्योहार, संगीत, नृत्य और साहित्य |
6. | भारत और पड़ोसी देश | भौगोलिक, राजनीतिक और सामाजिक दृष्टिकोण से भारत के पड़ोसी देशों से संबंधित जानकारी |
7. | भूगोल | भारत एवं विश्व का भौगोलिक स्वरूप: नदियाँ, पर्वत, जलवायु आदि |
8. | आर्थिक परिदृश्य | भारत की अर्थव्यवस्था, बजट, योजनाएं, GST, मुद्रा नीति आदि |
9. | सामान्य नीतियाँ | केंद्र और राज्य सरकार की योजनाएं, नीतियाँ और अधिनियम |
10. | वैज्ञानिक अनुसंधान | भारत और विश्व में चल रहे वैज्ञानिक प्रयोग, ISRO, DRDO आदि |
Quantitative Aptitude:
गणित एक स्कोर्रिंग सब्जेक्ट है लेकिन इसमें मार्क पाने के लिए आपको बहुत ज्यादा प्रैक्टिस करनी पड़ेगी। तो तैयारी के दौरान जितना ज्यादा हो सके उतने ज्यादा प्रश्न को प्रैक्टिस करे।
क्र.सं. | विषय (टॉपिक) | विवरण (Details) |
---|---|---|
1. | पूर्णांक की गणना | संख्याओं की जोड़, घटाना, गुणा, भाग आदि |
2. | दशमलव और भिन्न | दशमलव संख्याओं और भिन्नों से जुड़े प्रश्न |
3. | संख्याओं के बीच संबंध | दो या अधिक संख्याओं के बीच तार्किक संबंध |
4. | प्रतिशत | प्रतिशत की गणना और अनुप्रयोग |
5. | अनुपात और समानुपात | दो राशियों का अनुपात एवं समानुपात |
6. | वर्गमूल | संख्याओं का वर्गमूल निकालना |
7. | औसत | संख्याओं का औसत निकालने से संबंधित प्रश्न |
8. | ब्याज (साधारण एवं चक्रवृद्धि) | SI और CI से संबंधित प्रश्न |
9. | लाभ और हानि | व्यापारिक लेन-देन से जुड़े लाभ/हानि की गणना |
10. | छूट | मूल्य पर छूट से जुड़े प्रश्न |
11. | साझेदारी व्यापार | दो या अधिक लोगों द्वारा किए गए व्यापार की समस्याएं |
12. | मिश्रण और मिश्रण | मिश्रण की मात्रा, अनुपात आदि पर आधारित प्रश्न |
13. | समय और दूरी | चाल, समय और दूरी से जुड़े प्रश्न |
14. | समय और कार्य | कार्य की गति एवं समय से संबंधित गणना |
15. | बीजगणित की मूल पहचानें | स्कूली बीजगणित की पहचानें और साधारण सूत्र |
16. | रेखीय समीकरणों के ग्राफ | समीकरणों को ग्राफ पर दर्शाना |
17. | त्रिभुज और उनके केंद्र | इनसेंटर, सेंट्रॉइड, ऑर्थोसेंटर आदि |
18. | त्रिभुजों की सर्वांगसमता और समानता | त्रिभुजों की तुलना और उनकी विशेषताएं |
19. | वृत्त और उसकी जीवा | वृत्त के रेखांश, स्पर्श रेखाएं, कोण आदि |
20. | एक से अधिक वृत्तों की स्पर्श रेखाएं | दो या अधिक वृत्तों की सामान्य स्पर्श रेखाएं |
21. | चतुर्भुज, बहुभुज, शंक्वाकार आकृतियाँ | ज्यामिति में प्रयुक्त विभिन्न आकृतियाँ |
22. | त्रिकोणमिति अनुपात | sin, cos, tan आदि अनुपात |
23. | डिग्री और रेडियन | कोणों की डिग्री और रेडियन मापन |
24. | त्रिकोणमिति की मानक पहचानें | जैसे: sin²θ + cos²θ = 1 आदि |
25. | पूरक कोण | दो कोण जिनका योग 90 डिग्री होता है |
26. | ऊँचाई और दूरी | त्रिकोणमिति आधारित दूरी और ऊँचाई से संबंधित प्रश्न |
27. | आँकड़ों का प्रस्तुतीकरण | हिस्टोग्राम, फ्रीक्वेंसी पॉलीगॉन, बार चार्ट, पाई चार्ट आदि |
English Comprehension:
SSC CGL 2025 Syllabus में इंग्लिश से निम्न टॉपिक पर प्रश्न पूछे जायेंगे।
S.No. | Topic | Description |
---|---|---|
1. | Understanding Correct English | Ability to comprehend grammatically correct English |
2. | Sentence Structure | Correct sentence formation, Subject-Verb Agreement, etc. |
3. | Vocabulary | Synonyms, Antonyms, One-word Substitution, Homonyms |
4. | Grammar | Parts of Speech, Tenses, Modals, Articles, Prepositions, etc. |
5. | Spot the Error | Identifying grammatical or usage errors in sentences |
6. | Fill in the Blanks | Choosing appropriate words to complete a sentence |
7. | Cloze Test | Filling blanks in a passage with contextually correct words |
8. | Para Jumbles | Rearranging jumbled sentences into meaningful order |
9. | Idioms and Phrases | Understanding and correct usage of common expressions |
10. | Reading Comprehension | Answering questions based on a given passage |
11. | Active/Passive Voice | Converting sentences between active and passive forms |
12. | Direct/Indirect Speech | Converting direct speech to indirect and vice versa |
13. | Spelling | Identifying correctly/incorrectly spelled words |
SSC CGL 2025 Tier-II परीक्षा पैटर्न
SSC CGL 2025 Tier -2 में 2 पेपर होते है जिसमे पहला पेपर अनिवार्य होता है, तथा दूसरा पेपर केवल Junior Statistical Officer और Statistical Investigator के लिए अनिवार्य है।
स्तर (Tier) | पेपर | सत्र | विषय | प्रश्नों की संख्या | अधिकतम अंक | समय सीमा |
---|---|---|---|---|---|---|
II | पेपर-I | सत्र-I (2 घंटे 15 मिनट) | सेक्शन-I: A: गणितीय क्षमताएं B: रीजनिंग और सामान्य बुद्धिमत्ता | 30 + 30 = 60 | 60×3 = 180 | प्रत्येक सेक्शन के लिए 1 घंटा (SCRIBE उम्मीदवारों के लिए 1 घंटा 20 मिनट) |
सेक्शन-II: A: अंग्रेजी भाषा और समझ B: सामान्य जागरूकता | 45 + 25 = 70 | 70×3 = 210 | SCRIBE उम्मीदवारों के लिए कुल समय: 1 घंटा 20 मिनट | |||
सेक्शन-III: कंप्यूटर ज्ञान परीक्षा | 20 | 20×3 = 60 | सेक्शन III व IV के लिए संयुक्त रूप से 15 मिनट (SCRIBE उम्मीदवारों के लिए 20 मिनट) | |||
सत्र-II (15 मिनट) | सेक्शन-IV: डेटा एंट्री स्पीड टेस्ट | एक डेटा एंट्री कार्य | – | – | 15 मिनट (SCRIBE उम्मीदवारों के लिए 20 मिनट) | |
पेपर-II | सांख्यिकी (Statistics) | 100 | 100×2 = 200 | 2 घंटे (SCRIBE उम्मीदवारों के लिए 2 घंटे 40 मिनट) |
SSC CGL 2025 Tier -2 का सिलेबस
SSC CGL 2025 Syllabus में tier-2 एग्जाम का सिलेबस निचे पेपर के अकॉर्डिंग दिया गया है।
Paper -1 सेक्शन -1 Part A : Mathematical Abilities
क्र.सं. | विषय | उपविषय / विवरण |
---|---|---|
1. | संख्यात्मक प्रणाली (Number Systems) | पूर्णांक, दशमलव, भिन्न, संख्याओं के बीच संबंध |
2. | मौलिक अंकगणितीय क्रियाएँ (Fundamental Arithmetical Operations) | प्रतिशत, अनुपात और समानुपात, वर्गमूल, औसत, साधारण व चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ और हानि, छूट, साझेदारी, मिश्रण व मिश्रण, समय और दूरी, समय और कार्य |
3. | बीजगणित (Algebra) | स्कूली बीजगणित की मूल पहचानें, सरल करणी (Elementary Surds), रेखीय समीकरणों के ग्राफ |
4. | ज्यामिति (Geometry) | त्रिभुज और इसके केंद्र, त्रिभुजों की सर्वांगसमता और समानता, वृत्त, जीवा, स्पर्श रेखाएं, कोण, एक या अधिक वृत्तों की सामान्य स्पर्श रेखाएं |
5. | क्षेत्रमिति (Mensuration) | त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त, सम समांतर चतुर्भुज, समवृत्त शंकु, समवृत्त बेलन, गोला, अर्धगोला, समकोणीय पिरामिड (त्रिभुज या वर्ग आधार) |
6. | त्रिकोणमिति (Trigonometry) | त्रिकोणमितीय अनुपात, पूरक कोण, ऊँचाई और दूरी (सरल प्रश्न), मानक पहचानें जैसे sin²θ + cos²θ = 1 |
7. | सांख्यिकी और प्रायिकता (Statistics & Probability) | तालिकाओं और ग्राफ का प्रयोग: हिस्टोग्राम, फ्रिक्वेंसी पॉलीगॉन, बार चार्ट, पाई चार्ट; केंद्रीय प्रवृत्ति के मापक: माध्य, माध्यिका, बहुलक, मानक विचलन; साधारण प्रायिकता की गणना |
Paper -1 सेक्शन -1 Part B : Reasoning and General Intelligence
क्र.सं. | विषय (टॉपिक) | प्रकार | विवरण (Details) |
---|---|---|---|
1. | सैमांटिक एनालॉजी (Semantic Analogy) | Verbal | अर्थ के आधार पर समानता की पहचान |
2. | सांकेतिक क्रियाएं (Symbolic Operations) | Verbal | प्रतीकों पर आधारित तर्कपूर्ण गणनाएँ |
3. | सांकेतिक/संख्यात्मक एनालॉजी (Symbolic/Number Analogy) | Verbal | चिन्हों और संख्याओं में समानता निकालना |
4. | प्रवृत्ति (Trends) | Non-Verbal | श्रृंखला में बदलाव की पहचान करना |
5. | चित्रात्मक एनालॉजी (Figural Analogy) | Non-Verbal | चित्रों में समानता पहचानना |
6. | स्थानिक उन्मुखता (Space Orientation) | Non-Verbal | दिशा और स्थिति से संबंधित प्रश्न |
7. | सैमांटिक वर्गीकरण (Semantic Classification) | Verbal | शब्दों की श्रेणी आधारित पहचान |
8. | वेन आरेख (Venn Diagrams) | Both | सेट थ्योरी के माध्यम से समूहों के संबंध को समझना |
9. | सांकेतिक/संख्यात्मक वर्गीकरण (Symbolic/Number Classification) | Verbal | चिन्हों/संख्याओं के समूह में वर्गीकरण |
10. | निष्कर्ष निकालना (Drawing Inferences) | Verbal | दिए गए तथ्यों से निष्कर्ष निकालना |
11. | चित्रात्मक वर्गीकरण (Figural Classification) | Non-Verbal | चित्रों के आधार पर वर्गीकरण |
12. | पंच होल/पैटर्न फोल्डिंग व अनफोल्डिंग | Non-Verbal | छिद्रों और पैटर्न को मोड़कर पहचान करना |
13. | सैमांटिक श्रेणी (Semantic Series) | Verbal | शब्दों की क्रमिक श्रृंखला पहचानना |
14. | चित्रात्मक पैटर्न फोल्डिंग व पूर्णता | Non-Verbal | अधूरे चित्रों को पूरा करना |
15. | संख्यात्मक श्रृंखला (Number Series) | Verbal | तार्किक संख्या श्रृंखला की पहचान |
16. | एम्बेडेड फिगर्स (Embedded Figures) | Non-Verbal | किसी चित्र में छिपे चित्र को पहचानना |
17. | चित्रात्मक श्रेणी (Figural Series) | Non-Verbal | चित्रों की क्रमिक श्रृंखला पहचानना |
18. | आलोचनात्मक सोच (Critical Thinking) | Verbal | विचारों का गहन विश्लेषण |
19. | समस्या समाधान (Problem Solving) | Both | तार्किक तरीके से उत्तर निकालना |
20. | भावनात्मक बुद्धिमत्ता (Emotional Intelligence) | Verbal | भावनाओं को समझने और प्रतिक्रिया देने की क्षमता |
21. | शब्द निर्माण (Word Building) | Verbal | अक्षरों से अर्थपूर्ण शब्द बनाना |
22. | सामाजिक बुद्धिमत्ता (Social Intelligence) | Verbal | सामाजिक परिस्थितियों को समझने की क्षमता |
23. | कोडिंग व डिकोडिंग (Coding and Decoding) | Verbal | शब्दों या संख्याओं को कोड में परिवर्तित करना और समझना |
24. | संख्यात्मक क्रियाएं (Numerical Operations) | Verbal | जोड़, घटाव, गुणा, भाग आदि से संबंधित समस्याएं |
25. | अन्य उपविषय (Other Sub-topics, if any) | Both | परीक्षा में पूछे जाने वाले विविध अन्य टॉपिक्स |
Paper -1 सेक्शन -2 Part A : English Language and Comprehension
S.No. | Topic | Description |
---|---|---|
1. | Vocabulary | Word meanings, correct usage, contextual understanding |
2. | Grammar | Parts of speech, tenses, modals, articles, subject-verb agreement, etc. |
3. | Sentence Structure | Proper construction of sentences |
4. | Synonyms | Words with similar meanings |
5. | Antonyms | Words with opposite meanings |
6. | Spot the Error | Identifying grammatical or contextual errors in sentences |
7. | Fill in the Blanks | Completing sentences using appropriate words |
8. | Homonyms | Words that sound alike but have different meanings |
9. | Spelling/Detecting Mis-spelt Words | Identifying correct spellings |
10. | Idioms & Phrases | Commonly used expressions and their meanings |
11. | One Word Substitution | Replacing a phrase with a single word |
12. | Sentence Improvement | Improving grammar and usage in given sentences |
13. | Active/Passive Voice | Changing the voice of verbs |
14. | Direct/Indirect Narration | Converting speech forms |
15. | Shuffling of Sentence Parts | Reordering parts of a sentence logically |
16. | Shuffling of Sentences in a Passage | Arranging sentences in logical order to form a meaningful paragraph |
17. | Cloze Passage | Filling blanks in a passage with contextually correct words |
18. | Comprehension Passage | Answering questions based on given texts |
Paper -1 सेक्शन -2 Part B : General Awareness
क्रम संख्या | विषय | विवरण (विषय की जानकारी) |
---|---|---|
1. | पर्यावरणीय जागरूकता | आसपास के वातावरण की जानकारी और उसका समाज में उपयोग |
2. | समसामयिक घटनाएं | हाल की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं की जानकारी |
3. | दैनिक जीवन के वैज्ञानिक पहलू | रोजमर्रा की चीज़ों का वैज्ञानिक दृष्टिकोण से ज्ञान |
4. | इतिहास | भारत का प्राचीन, मध्यकालीन और आधुनिक इतिहास |
5. | संस्कृति | भारतीय परंपराएं, कला, साहित्य, संगीत, नृत्य और त्यौहार |
6. | भूगोल | भारत एवं विश्व का भौगोलिक स्वरूप – नदियाँ, पर्वत, जलवायु आदि |
7. | आर्थिक परिदृश्य | भारत की अर्थव्यवस्था, बजट, योजनाएं और सामान्य आर्थिक ज्ञान |
8. | सामान्य नीतियाँ | सरकारी योजनाएं, संविधान, प्रशासनिक संरचना आदि |
9. | वैज्ञानिक अनुसंधान | ISRO, DRDO और अन्य संस्थानों द्वारा किए जा रहे नवीन वैज्ञानिक प्रयास |
10. | भारत और उसके पड़ोसी देश | भारत के पड़ोसी देशों से राजनीतिक, सामाजिक और भौगोलिक संबंध |
Paper -1 सेक्शन -3 Computer Knowledge/ Proficiency
क्रम संख्या | विषय | विवरण (Details) |
---|---|---|
1. | कंप्यूटर के मूल सिद्धांत (Computer Basics) | कंप्यूटर की संरचना, सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU), इनपुट/आउटपुट डिवाइस, मेमोरी प्रकार व संगठन, बैकअप डिवाइस, पोर्ट्स (PORTs), विंडोज़ एक्सप्लोरर, कीबोर्ड शॉर्टकट्स |
2. | सॉफ्टवेयर (Software) | विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम, MS Word, MS Excel, PowerPoint आदि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के मूल कार्य |
3. | इंटरनेट और ईमेल का उपयोग | वेब ब्राउज़िंग व सर्चिंग, डाउनलोडिंग/अपलोडिंग, ईमेल खाता प्रबंधन, इंटरनेट बैंकिंग (e-Banking) |
4. | नेटवर्किंग और साइबर सुरक्षा की मूल बातें | नेटवर्किंग डिवाइस व प्रोटोकॉल, साइबर खतरे जैसे हैकिंग, वायरस, वर्म्स, ट्रोजन आदि और उनकी रोकथाम के उपाय |
Paper-2 : Statistics
क्रम संख्या | विषय | विवरण (Details) |
---|---|---|
1. | आँकड़ों का संग्रह, वर्गीकरण और प्रस्तुतीकरण | प्राथमिक और द्वितीयक डेटा, डेटा संग्रह की विधियाँ, तालिका निर्माण, ग्राफ एवं चार्ट, आवृत्ति वितरण, आवृत्ति वितरण का चित्रात्मक प्रस्तुतीकरण |
2. | केंद्रीय प्रवृत्ति के मापक (Measures of Central Tendency) | माध्य (Mean), माध्यिका (Median), बहुलक (Mode), चतुर्थांश (Quartiles), दशांश (Deciles), प्रतिशतक (Percentiles) |
3. | प्रसरण के मापक (Measures of Dispersion) | परास (Range), चतुर्थांश विचलन, माध्य विचलन, मानक विचलन; सापेक्ष प्रसरण के मापक |
4. | क्षण (Moments), स्क्यूनेस और कर्टोसिस | विभिन्न प्रकार के क्षण व उनके बीच संबंध; स्क्यूनेस (वक्रता) और कर्टोसिस का अर्थ व मापक |
5. | सह-संबंध और पुनरावृत्ति (Correlation & Regression) | स्कैटर डायग्राम, सरल सह-संबंध गुणांक, सरल पुनरावृत्ति रेखाएँ, स्पीयरमैन रैंक सह-संबंध, विशेषताओं का सह-संबंध, तीन चर के लिए बहुविध व आंशिक सह-संबंध |
6. | प्रायिकता सिद्धांत (Probability Theory) | प्रायिकता का अर्थ, विभिन्न परिभाषाएँ, सशर्त प्रायिकता, यौगिक प्रायिकता, स्वतंत्र घटनाएँ, बेयेस प्रमेय |
7. | यादृच्छिक चर और प्रायिकता वितरण | यादृच्छिक चर, प्रायिकता फलन, अपेक्षा और विचलन, उच्चतर क्षण, बाइनोमियल, पॉइसन, सामान्य और घातीय वितरण; दो चर (Discrete) का संयुक्त वितरण |
8. | नमूना सिद्धांत (Sampling Theory) | जनसंख्या और नमूना की अवधारणा, पैरामीटर और सांख्यिकी, त्रुटियाँ, प्रायिकता एवं गैर-प्रायिकता नमूकरण तकनीकें, नमूना वितरण (सिर्फ कथन रूप में), नमूना आकार निर्धारण |
9. | सांख्यिकीय निष्कर्ष (Statistical Inference) | बिंदु और अंतराल का अनुमान, अच्छे अनुमानक के गुण, अनुमान की विधियाँ (क्षण विधि, अधिकतम संभाव्यता विधि, न्यूनतम वर्ग विधि), परिकल्पना परीक्षण, छोटे और बड़े नमूनों के परीक्षण, Z, t, χ² और F परीक्षण, विश्वास अंतराल |
10. | विचलन विश्लेषण (Analysis of Variance) | एक दिशा और दो दिशाओं में वर्गीकृत डेटा का विश्लेषण |
11. | समय श्रंखला विश्लेषण (Time Series Analysis) | समय श्रंखला के घटक, प्रवृत्ति मापन की विभिन्न विधियाँ, मौसमी परिवर्तन मापन की विधियाँ |
12. | सूचकांक संख्याएँ (Index Numbers) | सूचकांक संख्या का अर्थ, निर्माण की समस्याएँ, प्रकार, सूत्र, आधार परिवर्तन, संयोजन, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक, सूचकांकों का उपयोग |
SSC CGL 2025 Syllabus : ऐसे डाउनलोड करे ऑफिसियल नोटिफिकेशन
SSC CGL 2025 Syllabus का सिलेबस जानने के लिए आप एक बार ऑफिसियल नोटिफिकेशन जरूर डाउनलोड कर ले। डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए बटन पर क्लिक करिये।
SSC CGL 2025 Syllabus से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल
Q1. SSC CGL 2025 Syllabus में कितने टियर होते हैं?
SSC CGL 2025 Syllabus दो टियर में विभाजित है – Tier-I और Tier-II, जिनमें अलग-अलग विषय और परीक्षा पैटर्न शामिल होते हैं।
Q2. SSC CGL 2025 Syllabus के अनुसार Tier-I में कौन-कौन से विषय पूछे जाते हैं?
SSC CGL 2025 Syllabus के अनुसार Tier-I में चार विषय शामिल हैं: General Intelligence & Reasoning, General Awareness, Quantitative Aptitude और English Comprehension।
Q3. क्या SSC CGL 2025 Syllabus में नकारात्मक अंकन (Negative Marking) शामिल है?
हां, SSC CGL 2025 Syllabus के अनुसार Tier-I में प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.50 अंक की कटौती की जाती है, जबकि Tier-II में 1 अंक की कटौती होती है।
Q4. SSC CGL 2025 Syllabus में Tier-II का परीक्षा पैटर्न कैसा है?
SSC CGL 2025 Syllabus के अनुसार Tier-II में Paper-I (सभी के लिए अनिवार्य), Paper-II (सिर्फ JSO और Statistical Investigator के लिए) और विभिन्न सेक्शन्स शामिल हैं जैसे गणित, रीजनिंग, अंग्रेज़ी, कंप्यूटर ज्ञान और DEST।
Q5. SSC CGL 2025 Syllabus में कंप्यूटर ज्ञान से जुड़े कौन-कौन से टॉपिक शामिल हैं?
SSC CGL 2025 Syllabus के कंप्यूटर सेक्शन में Computer Basics, MS Office, Internet & Email, Networking और Cyber Security शामिल हैं।
Q6. SSC CGL 2025 Syllabus के तहत सांख्यिकी (Statistics) किन पदों के लिए आवश्यक है?
SSC CGL 2025 Syllabus में Statistics विषय केवल Junior Statistical Officer (JSO) और Statistical Investigator Grade-II पद के लिए अनिवार्य है।
Q7. क्या SSC CGL 2025 Syllabus में अंग्रेज़ी विषय स्नातक स्तर का होता है?
हां, SSC CGL 2025 Syllabus के अनुसार English Comprehension सेक्शन स्नातक स्तर (Graduation Level) का होता है।
Q8. SSC CGL 2025 Syllabus की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण विषय कौन से हैं?
SSC CGL 2025 Syllabus में General Awareness, Quantitative Aptitude और Reasoning अत्यंत महत्वपूर्ण माने जाते हैं, क्योंकि इनसे प्रश्नों की संख्या अधिक होती है।
Q9. क्या SSC CGL 2025 Syllabus में डेटा एंट्री स्पीड टेस्ट (DEST) भी शामिल है?
हां, SSC CGL 2025 Syllabus में DEST एक क्वालिफाइंग टेस्ट है, जिसमें 15 मिनट में 2000 की-डिप्रेशन का कार्य होता है।
Q10. SSC CGL 2025 Syllabus को हिंदी माध्यम के छात्र कैसे कवर करें?
SSC CGL 2025 Syllabus को हिंदी माध्यम से पढ़ने वाले छात्र NCERT, Lucent, और अन्य हिंदी गाइड्स के माध्यम से अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। साथ ही मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस सेट्स भी हल करें।
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